Railway Recruitment 2018

Railway Bharti, RRB Bharti, RRC Bharti

आरआरबी सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती 2018 – पूरी जानकारी

रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियनों के पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों को आरआरबी एएलपी ऑनलाइन आवेदन 2018 के लिए आमंत्रित किया है। आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 में भाग लेने के लिए सभी संदर्भों में आरआरबी एएलपी आवेदन फॉर्म 2018 को केवल 05 मार्च 2018 मध्यरात्रि से पहले अवश्य ऑनलाइन जमा कर दें।

आरआरबी एएलपी 2018 भर्ती की प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) अप्रैल और मई 2018 के दौरान निर्धारित की गयी है। आरआरबी एएलपी परीक्षा की सही तारीख वेबसाइट पर नियत समय पर प्रकाशित कर दी गयी है।

इच्छुक उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि क्या वे सभी आरआरबी एएलपी सीएएन 01/2018 के लिए निर्धारित पदों की योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं। साथ ही, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 में पदों के लिए निर्धारित मेडिकल मानकों को पूरा करते हैं या नहीं। जो उम्मीदवार चिकित्स्कीय रूप से अनुपयुक्त पाए जायेंगे, उन्हें वैकल्पिक नियुक्ति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवार 01 जुलाई 2018 को कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए। ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष है, हालांकि, कुछ आयु सीमाएं लागू होती हैं।

प्रथम चरण के लिए आरआरबी एएलपी प्रवेश पत्र किसी भी आरआरबी की वेबसाइटों से डाउनलोड किया जा सकता है। आरआरबी एएलपी सीएएन 01/2018 दूसरे चरण की सीबीटी के लिए प्रवेश पत्र, कंप्यूटर आधारित एटी(एप्टीटुड टेस्ट) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) केवल संबंधित आरआरबी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षा पत्र में लिखी तारीख और एग्जाम सेंटर बदला नहीं जा सकता।

उम्मीदवारों के पास अपना मोबाइल नंबर और वैध-सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी होना चाहिए और उन्हें भर्ती की संपूर्ण अवधि के लिए सक्रिय रखना चाहिए क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड सभी आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 से संबंधित सभी जानकारी संचार माध्यम एसएमएस और ईमेल के जरिए ही उम्मीदवारों तक पहुचायेगी। किसी भी स्तर पर मोबाइल नंबर और ई-मेल पते में कोई बदलाव संभव नहीं है।

भर्ती के लिए दो चरण की परीक्षा होगी, दोनों चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) हैं। एएलपी और तकनीशियन दोनों की भर्ती के लिए एक ही एग्जाम है। जिन उम्मीदवारों ने एएलपी का चयन किया है और द्वितीय चरण के सीबीटी में योग्य हैं, वे इसके अतिरिक्त कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) से गुजरेंगे। आरआरबी एएलपी 2018 परीक्षा के सभी चरणों में अंक सामान्यीकृत किए जाएंगे।

परीक्षा के चरण  एएलपी तकनीशियन
प्रथम चरण सीबीटी
द्वितीय चरण सीबीटी
कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी)

अगर उम्मीदवारों के प्रथम स्तर सी.बी.टी. में न्यूनतम योग्यता अंक के बराबर या इससे अधिक अंक सुरक्षित होते हैं तो वे चयनित आरआरबी के अंदर रेलवे और अन्य पदों की वरीयता के लिए अपना विकल्प चुनने में सक्षम होंगे।

ये योग्य उम्मीदवार आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 की अद्यतन रिक्ति का अध्ययन कर सकते हैं और विभिन्न पदों के लिए उनकी पात्रता (योग्यता, चिकित्सा मानक आदि) के अनुसार ऑनलाइन विकल्प भर सकते हैं। यह ध्यान रखने योग है कि उम्मीदवार केवल एक आरआरबी का चयन कर सकते हैं और केवल चयनित अभ्यार्थी आरआरबी के लिए अधिसूचित रिक्तियों के लिए रेलवे की इकाइयों(मंडलों) और पदों को उनकी प्राथमिकता के अनुसार चुन सकते हैं।

इसके बाद आरआरबी एएलपी 2018 द्वितीय चरण सी.बी.टी. के लिए केवल वही उम्मीदवार चुने जायेंगे जो प्रथम चरण सीबीटी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

प्रथम और द्वितीय चरण सीबीटी में ग़लत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आबंटित अंकों के 1/3 से प्रत्येक गलत जवाब के लिए कटौती की जाएगी। कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

आरआरबी एएलपी सीएएन 01/2018 परीक्षा नकारात्मक अंकन
पहला चरण आवंटित प्रश्न के लिए 1/3 अंक
दूसरे चरण
एप्टीट्यूड परीक्षा कोई नकारात्मक अंकन नहीं

आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 के लिए न्यूनतम योग्यता अंक

वर्ग प्रथम स्टेज क्वालीफाइंग मार्क्स दूसरा स्टेज क्वालीफाइंग मार्क्स योग्यता परीक्षण (केवल एएलपी के लिए)
Part A Part B
सामान्य 40% 40% 35% प्रत्येक परीक्षा में 42 अंक
ओबीसी 30% 30% 35%
एससी 30% 30% 35%
एसटी 25% 25% 35%

पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों भर्ती में आरक्षित रिक्त पदों के लिए 2% की छूट दी जा सकती है।

आरआरबी पात्रता शर्तों के सत्यापन के लिए मूल दस्तावेजों के संदर्भ में आचरण करते हैं, इसके बाद ही उम्मीदवारों ने परीक्षाओं के सभी चरणों में योग्यता प्राप्त की है और उन्हें आरआरबी एएलपी और तकनीशियन दस्तावेज़ सत्यापन के लिए चुना गया है।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए स्वीकृत फ्री स्लीपर क्लास रेलवे पास आरआरबी एएलपी 2018 कॉल लेटर का हिस्सा होगा, जब उन्हें चयन के विभिन्न चरणों के लिए बुलाया जाता है सीबीटी / एटी / डीवी।

एएलपी और तकनीशियनों के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को भी जहां तक निर्धारित किया गया प्रशिक्षण पूरा करना होगा और प्रशिक्षण अवधि के दौरान केवल वजीफा लागू के रूप में भुगतान किया जाएगा।

वेतन का स्केल: 7 सीपीसी पे मैट्रिक्स का स्तर 02 `19900 / – के शुरुआती वेतन के साथ-साथ अन्य भत्ते स्वीकार्य के रूप में।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 रिक्तियां

रेलवे एएलपी 2018 की रिक्तियां अनंतिम हैं और आवश्यकता अनुसार बदल सकती हैं। आरआरबी अपनी वेबसाइट पर अद्यतन रिक्ति तालिका प्रकाशित करेंगे, जो पहले चरण की सीबीटी के पूरा होने के बाद आरआरबी के रिक्तियों का संकेत देगी।आरआरबी सहायक लोको पायलट और तकनीशियन भर्ती 2018 - पूरी जानकारी

रेलवे या पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग सहित किसी भी केंद्रीय / राज्य सरकार के विभाग में सेवारत अभ्यर्थी (आरम्भिक प्रशिक्षण / परिवीक्षा के दौर से गुजर सहित) सीधे आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो उनके नियोक्ता को उचित तरीके से सूचित करते हैं। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तारीख पर एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) का निर्माण करना चाहिए, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी।

– | भर्ती प्रक्रिया | –

संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण लागू हो सकता है।

  • प्रथम चरण सीबीटी,
  • द्वितीय चरण सीबीटी,
  • कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट
  • दस्तावेज़ सत्यापन

आरआरबी एएलपी 2018 प्रथम चरण सीबीटी (एएलपी / तकनीशियन)

समय सीमा 60 मिनट
प्रश्नों की संख्या 75
प्रश्नों के प्रकार बहु-विकल्पीय
न्यूनतम अंक सामान्य: 40%; ओबीसी / एससी: 30%,  एसटी:25%

प्रथम चरण सीबीटी स्क्रीनिंग प्रकृति का है और सीबीटी के लिए प्रश्नों के मानक आम तौर पर पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों और / या न्यूनतम तकनीकी योग्यता के अनुरूप होंगे। प्रथम चरण की परीक्षा स्कोर के अनुसार द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी। प्रश्न एकाधिक विकल्प के साथ उद्देश्य प्रकार का होगा और पहले चरण के लिए आरआरबी एएलपी 2018 के पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न शामिल होने की संभावना है।

द्वितीय चरण सी.बी.टी. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग प्रथम चरण सीवीटी परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों पर आधारित होगी। द्वितीय चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या आरआरबी एएलपी की 15 वीं समुदाय की कुल रिक्ति और आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित तकनीशियन पदों को प्रथम स्तर सीवीटी में उनकी योग्यता के अनुसार होगी।

आरआरबी एएलपी 2018 सेकंड स्टेज सीबीटी

समय सीमा 2 घंटे 30 मिनट
भाग भाग A और भाग B

द्वितीय चरण के सीबीटी के पास दो हिस्से होंगे, जैसे भाग ए और भाग बी, जैसा कि नीचे बताया गया है।

द्वितीय चरण सीबीटी – भाग ए

समय सीमा 90 मिनट
प्रश्नों की संख्या 100
न्यूनतम अंक सामान्य: 40%; ओबीसी / एससी: 30%,  एसटी:25%

भाग ए में किए गए अंक केवल उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्ट के लिए उपयोग होंगे, भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा ताकि उम्मीदवार भाग बी में क्वालीफाइंग मार्क हासिल कर सके।

भाग ए के लिए सभी महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए आप दूसरे चरण के लिए आरआरबी एएलपी पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं

द्वितीय चरण सीबीटी – भाग बी

समय सीमा 60 मिनट
प्रश्नों की संख्या 75
न्यूनतम अंक 35% सभी के लिए

भाग बी में योग्यता के आधार पर प्रश्न हैं और इसमें रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशक (डीजीईटी) द्वारा निर्धारित व्यापार पाठ्यक्रम से प्रश्न होंगे।

संबंधित व्यापार से प्रश्न वाले अनुभाग में आईटीआई / ट्रेड एपेंटिसशिप योग्यता वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होगी। एएलपी पदों के लिए पात्रता वाले डिग्री, डिप्लोमा और एचएससी (10 + 2) वाले उम्मीदवारों को अपने इंजीनियरिंग अनुशासन / एचएससी (10 + 2) के खिलाफ सूचीबद्ध ट्रेडों की सूची से प्रासंगिक व्यापार का चयन करना होगा।

व्यापार पाठ्यक्रम डीजीईटी वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। क्वालीफाइंग परीक्षा में उपस्थित होने के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग अनुशासन / एचएससी (10 + 2) के लिए संबंधित व्यवसाय निम्नानुसार हैं:

 इंजीनियरिंग (डिप्लोमा / डिग्री) सम्बंधित ट्रेड के अनुसार भाग बी
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से इलेक्ट्रीशियन / इंस्ट्रुमेंट मैकेनिक / वायरमेन / विंडर (आर्मेचर) / प्रशीतन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक / मैकेनिक रेडियो और टीवी
मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से फिटर / मैकेनिक मोटर वाहन / ट्रैक्टर मैकेनिक / मैकेनिक डीजल / टर्नर / मशीनीस्ट / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक / हीट इंजन / मिलर राइट मैनेजमेंट मैकेनिक
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की विभिन्न धाराओं के संयोजन मैकेनिक मोटर वाहन / ट्रैक्टर मैकेनिक / मैकेनिक डीजल / हीट इंजन / रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक
भौतिकी और गणित के साथ एचएससी (10 + 2) इलेक्ट्रीशियन / इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक / वायरमैन

आरआरबी एएलपी 2018 कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (केवल उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने एएलपी का विकल्प चुना है)

समय सीमा 60 मिनट
प्रश्नों की संख्या 75
न्यूनतम अंक 42 अंक सभी में

Certificate in the prescribed format as per Annexure – VI to appear in the Computer Based AT.

कम्प्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट में केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर विकल्प होंगे। कंप्यूटर आधारित एटी में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

आरआरबी एएलपी सीएएन 02/2018 मेरिट लिस्ट केवल एटिट्यूड टेस्ट में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के बीच ली जाएगी, साथ ही द्वितीय चरण सी.बी.टी. के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70% वेटेज और कंप्यूटर आधारित एटी में प्राप्त अंकों के लिए 30% वेटेज ।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे RDSO की वेबसाइटों के प्रश्न पैटर्नों और आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 एप्टीट्यूड टेस्ट के अन्य विवरणों के लिए जाएं।

आरआरबी एएलपी 2018 दस्तावेज़ सत्यापन

आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 एएलपी तकनीशियन
प्रथम चरण सीबीटी योग्य योग्य
दूसरा स्टेज सीबीटी पार्ट ए योग्यता के लिए प्रयुक्त योग्यता के लिए प्रयुक्त
दूसरा स्टेज सीबीटी पार्ट बी योग्य योग्य
एप्टीटुड टेस्ट योग्यता के लिए प्रयुक्त लागू नहीं
अंतिम मेरिट तैयारी प्रदर्शन सेकंड स्टेज सीबीटी पार्ट ए + एटिट्यूड टेस्ट प्रदर्शन सेकंड स्टेज सीबीटी पार्ट ए

उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 में रिक्तियों की संख्या के बराबर उम्मीदवारों के ऊपर दिए गए विवरण के अनुसार अपेक्षित भाग के योग्यता के आधार पर दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

इसके अलावा, विभिन्न पदों के लिए आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 रिक्तियों की संख्या के 50% के बराबर उम्मीदवारों को भी डीवी के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, इन अतिरिक्त उम्मीदवारों को केवल पैनल के लिए विचार किया जाना चाहिए, यदि फ़ैशन पैनल में कमी है।

उसी अंक हासिल करने वाले दो या अधिक उम्मीदवारों के मामले में, उनकी योग्यता की स्थिति आयु मानदंडों द्वारा निर्धारित की जाएगी, अर्थात्, बुजुर्ग को उच्चतर वरिष्ठता दी जाएगी।

मूल दस्तावेजों और प्रमाण पत्र के प्रारूप का सत्यापन

डीवी(डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सभी मूल दस्तावेजों के साथ-साथ डीवी के समय सभी दस्तावेजों के स्वयं-सत्यापित फोटो प्रतियों के दो सेटों के साथ-साथ उत्पादन करना आवश्यक है।

इसके अलावा, इन उम्मीदवारों को अपने आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 डीवी तारीख से पहले लागू सभी मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन की गई प्रतियां (सच रंग में) अपलोड करना चाहिए www.rrbdv.in पोर्टल पर

सभी प्रमाणपत्र अंग्रेजी या हिंदी में ही होने चाहिए। अगर प्रमाण पत्र अंग्रेजी / हिंदी में नहीं हैं, तो स्व-प्रमाणित अनुवादित संस्करण (हिंदी / अंग्रेजी में) अगर आवश्यक हो, तो उपयोग कर सकते हैं। आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उत्पादित प्रमाण पत्र निश्चित रूप से निर्धारित प्रारूपों में होने चाहिए।

सत्यापन के लिए मूल (जैसा लागू हो) में उम्मीदवारों द्वारा लाए जाने वाले दस्तावेज़ नीचे बताए गए अनुसार हैं:

  1. मैट्रिक / हाई स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र या समतुल्य प्रमाण पत्र जन्म और मैट्रिक की योग्यता के लिए प्रमाण पत्र के रूप में। (आवेदन में उल्लेखित अभ्यर्थियों का नाम और पिता / माताओं का नाम इस प्रमाण पत्र में उल्लिखित नामों के संदर्भ में सत्यापित किया जाएगा।)
  2. 10 +2 / इंटर / उच्चतर माध्यमिक / पीयूसी (जैसा लागू है)
  3. एनसीवीटी / एससीवीटी / डिप्लोमा / इंजीनियरिंग डिग्री सेमेस्टर के अनुसार मार्क शीट (जैसा लागू है) के साथ।
  4. अनुलग्नक / अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र अनुलग्नक- I के अनुसार प्रारूप में
  5. अनुलग्नक-द्वितीय के अनुसार प्रारूप में ओबीसी-एनसीएल प्रमाण पत्र
  6. अनुलग्नक IIA के अनुसार ओबीसी उम्मीदवारों द्वारा गैर-मलाईदार परत घोषणा
  7. अनुलग्नक – एलएलएल के अनुसार आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए छूट परीक्षा शुल्क के लिए आय प्रमाण पत्र
  8. पूर्व सैनिकों के लिए मूल निर्वहन प्रमाण पत्र।
  9. आधार कार्ड के दोनों किनारों की फोटो कॉपी।
  10. अनुलग्नक- V (ए), वी (बी), वी (सी) के अनुसार विकलांगों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट (पीडब्लूडी) लागू
  11. नियुक्ति की तिथि के साथ कर्मचारियों की सेवा करने वाले एनओसी
  12. निर्वहन की संभावित तारीख के साथ रक्षा कार्मिकों की सेवा से एनओसी।
  13. अनुलग्नक-एल.वी. के अनुसार गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर अल्पसंख्यक समुदाय घोषणा
  14. नाम के औपचारिक परिवर्तन के मामले में राजपत्र अधिसूचना और / या कोई कानूनी दस्तावेज।
  15. अगर एसबीआई ब्रांच में चालान के माध्यम से या कम्प्यूटरीकृत डाकघर में पे-इन-स्लिप के जरिए भुगतान की रसीद
  16. ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों द्वारा स्वयं प्रमाणन।
  17. जम्मू-कश्मीर अधिवास प्रमाणपत्र
  18. पैरा 4 (एफ) के अनुसार भारत सरकार से पात्रता का प्रमाण पत्र।
  19. न्यायालय के सक्षम न्यायालय से तलाक / न्यायिक जुदाई के डिक्री लागू और शपथ पत्र बताते हुए कि उम्मीदवार ने पुनर्विवाह नहीं किया है।
  20. विधवा उम्मीदवार और शपथ पत्र के मामले में जीवनसाथी का मृत्यु प्रमाण पत्र बताते हुए कि उम्मीदवार ने पुनर्विवाह नहीं किया है।
  21. पूर्व सैनिकों के उम्मीदवार जो इस सेन के लिए आवेदन करने के बाद सिविल रोजगार को सुरक्षित करते हैं, उन्हें संबंधित नियोक्ता को आत्म-घोषणा इस सीएएन के खिलाफ आवेदन के विवरण के बारे में देना चाहिए, जैसे ही वे शामिल हों। नागरिक नियोक्ता से एनओसी के साथ इस घोषणा की स्वीकृत प्रतिलिपि को डीवी के दौरान तैयार किया जाना चाहिए।

उम्मीदवार जो रिक्तियों के खिलाफ विचार करना चाहते हैं / जिन्हें आरक्षित / आयु-छूट की आवश्यकता है, उन्हें सक्षम प्राधिकारी से मूल / अपेक्षित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए, निर्धारित प्रारूप में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय में। अन्यथा, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी-एनसीएल / एक्समैन / पीडब्लूडी स्थिति के लिए उनके दावे पर विचार नहीं किया जाएगा और उनकी उम्मीदवारी / आवेदन सामान्य (यूआर) श्रेणी के तहत माना जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र जैसे अस्थायी या नियमित डिग्री / डिप्लोमा / आईटीआई / एनटीसी / एनएसी में इस मुद्दे की तारीख होनी चाहिए। यदि इन प्रमाणपत्रों को जारी करने की तारीख आरआरबी एएलपी भर्ती 2018 अधिसूचना की समाप्ति तिथि के बाद होती है, तो अंतिम क्वालीफाइंग परीक्षा की घोषणा की तिथि के साथ समेकित अंक पत्र या प्रत्येक सेमेस्टर की व्यक्तिगत मार्क शीट प्रत्येक की घोषणा की तारीख के साथ सेमेस्टर के परिणाम प्रस्तुत किए जाएं। इनमें से किसी भी प्रमाण पत्र में तारीख की उपलब्धता नहीं होने पर, तकनीकी बोर्ड / परिषद (एनसीवीटी / एससीवीटी) / यूनिवर्सिटी से इस आशय का परिणाम घोषित करने की तारीख का प्रमाण पत्र डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय जमा किया जाना चाहिए।

सभी आरआरबी, उनकी वेबसाइट और फोन नंबरों की सूची

आरआरबी का नाम सरकारी वेबसाइट फ़ोन नंबर
RRB Ahmedabad www.rrbahmedabad.gov.in 079-22940858
RRB Ajmer www.rrbajmer.gov.in 0145 – 2425230
RRB Allahabad www.rrbald.nic.in 0532-2224531
RRB Bangalore www.rrbbnc.gov.in 080 – 23330378
RRB Bhipal www.rrbbpl.nic.in 0755-2746660
RRB Bhubaneswar www.rrbbbs.gov.in 0674-2303015
RRB Bilaspur www.rrbbilaspur.gov.in 07752-247291
RRB Chandigarh www.rrbcdg.gov.in 0172 – 2730093
RRB Chennai www.rrbchennai.gov.in 044-28275323
RRB Gorakhpur www.rrbgkp.gov.in 0551-2201209
RRB Guwahati www.rrbguwahati.gov.in 0361 – 2540815
RRB Jammu Srinagar www.rrbjammu.nic.in 0191-2476757
RRB Kolkata www.rrbkolkata.gov.in 033 – 25430108
RRB Malda www.rrbmalda.gov.in 03512-264567
RRB Mumbai www.rrbmumbai.gov.in 022-23090422
RRB Muzaffarpur www.rrbmuzaffarpur.gov.in 0621-2213405
RRB Patna www.rrbpatna.gov.in 0612-2677680
RRB Ranchi www.rrbranchi.gov.in 0651-2462429
RRB Secunderabad www.rrbsecunderabad.nic.in 040-27821663
RRB Siliguri www.rrbsiliguri.org 0353-2663840
RRB Thiruvanthapuram www.rrbthiruvananthapuram.gov.in 0471-2323357

A copy of RRB ALP Recruitment 2018 Centralized Employment Notice (CEN) 01 / 2018 is given below.

Advertisements

Leave a Reply

© Railway Recruitment 2018