Railway Recruitment 2018

Railway Bharti, RRB Bharti, RRC Bharti

अक्टूबर में आरपीएफ परीक्षा दिनांक 2018? एसआई और कॉन्स्टेबल आवेदक आवेदन की स्थिति की प्रतीक्षा कर रहे हैं

भारतीय रेलवे इस वर्ष सबसे बड़ी भर्ती में से कुछ आयोजित कर रही है। ऐसी एक भर्ती आरपीएफ सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के लिए है। यह 8619 कांस्टेबल और 1120 एसआई पदों के लिए खुला है। आरपीएफ भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 जून, 2018 को समाप्त हुई, और तब से, उम्मीदवार आरपीएफ 2018 की परीक्षा तिथि की तलाश में हैं।

सूचना ब्रोशर के अनुसार, आरपीएफ 2018 की परीक्षा तिथि सितंबर या अक्टूबर 2018 के महीने में आनी चाहिए। हालांकि, सितंबर का महीना समाप्त हो गया है और अब अक्टूबर है। यह सच है कि अक्टूबर अभी शुरू हुआ है, हालांकि संचालन निकाय ने अभी भी आवेदन की स्थिति जारी नहीं की है। इसलिए, अक्टूबर के महीने में एसआई और कॉन्स्टेबल के लिए आरपीएफ सीबीटी की संभावना कम है। हालांकि, अभी निश्चित रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। केवल जब आधिकारिक अधिसूचना जारी होगी, हम सटीक आरपीएफ एसआई और कॉन्स्टेबल परीक्षा तिथियों को जानेंगे।

आवेदन प्रक्रिया के अंत के बाद से आरपीएफ की आवेदन स्थिति भी प्रतीक्षा की जाती है। उम्मीदवारों के लिए स्थिति महत्वपूर्ण है क्योंकि केवल उम्मीदवारों को पता होगा कि उनके आवेदन पत्र को स्वीकार कर लिया गया है या नहीं। एसआई और कॉन्स्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट पर क्रमशः si.rpfonlinereg.org और constable2.rpfonlinereg.org हैं, आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जारी की जाएगी।

आरपीएफ आवेदन की स्थिति की जांच के लिए , उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवारों को शायद पहले अपने समूह (ए, बी, सी, डी, या ई) का चयन करना होगा और फिर पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करना होगा। लॉगिन के बाद, उम्मीदवारों को पता चलेगा कि उनके आवेदन पत्र को स्वीकार कर लिया गया है या नहीं।

आवेदन पत्र को अस्वीकार करने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ हैं – फोटो निर्धारित तरीके से अपलोड नहीं किया गया है, गलत विवरण अपलोड कर रहा है, शुल्क ठीक से भुगतान नहीं किया गया है, दस्तावेज अपलोड नहीं किए गए हैं, सीआरसी द्वारा देखी गई कोई अनियमितताओं आदि।

एक बार, आवेदन की स्थिति और आरपीएफ परीक्षा तिथियों की घोषणा की जाएगी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। स्वीकार कार्ड केवल उन उम्मीदवार जिसका आवेदन की स्थिति सकारात्मक होंगे करने के लिए जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र के माध्यम से, उम्मीदवारों को उनके परीक्षा स्थल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पता चल जाएगी।

आरपीएफ सीबीटी 2018 15 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा, जो हिंदी, मणिपुरी, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, उर्दू, उडिया, कोंकणी, तमिल, बंगाली, तेलुगु, गुजराती, मलयालम, मराठी और कन्नड़ हैं। परीक्षा 90 मिनट होगी और इसमें उम्मीदवारों को सामान्य जागरूकता, अंकगणित के 35 प्रश्न, और सामान्य खुफिया तर्क पर 35 प्रश्नों को हल करना होगा। परीक्षा में 1/3 अंक का नकारात्मक अंकन किया जाएगा। 

Advertisements

Leave a Reply

© Railway Recruitment 2018