Railway Recruitment 2018

Railway Bharti, RRB Bharti, RRC Bharti

सितंबर में आरआरबी समूह डी परीक्षा | प्रवेश पत्र अगस्त अंत तक

आरआरबी एएलपी परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा शुरू की गई है, उम्मीदवार अभी भी आरआरबी समूह डी परीक्षा तिथियों 2018 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अतीत में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई परीक्षा तिथियां प्रसारित की गई हैं लेकिन सभी नकली थे।

अब, आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि आरआरबी समूह डी के लिए परीक्षा तिथियां तय की गई हैं और बोर्ड अगस्त 2018 के तीसरे सप्ताह तक इसकी घोषणा करेगा । ग्रुप डी परीक्षा 2018 सितंबर 2018 के महीने में आयोजित की जाएगी, लोको पायलट परीक्षा समाप्त होने के ठीक बाद, यानी 31 अगस्त, 2018 के बाद। कुछ समाचार रिपोर्ट यह भी बता रही हैं कि  आरआरबी समूह डी 2018 का प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा अगस्त 2018 के चौथे सप्ताह

अपेक्षित आरआरबी समूह डी परीक्षा दिनांक 2018 क्या है?

यदि आधिकारिक स्रोत पर विचार किया जाना है तो परीक्षा एएलपी परीक्षा के ठीक बाद आयोजित की जाएगी, इसलिए, सितंबर 2018 के पहले या दूसरे सप्ताह में। हालांकि, वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, उम्मीदवारों को परीक्षा में होने की उम्मीद करनी चाहिए महीने का तीसरा या चौथा सप्ताह। भारतीय रेलवे आधिकारिक वेबसाइट में आरआरबी समूह डी 2018 की तारीख की घोषणा करेगा, जो indianrailways.gov.in है ।

ग्रुप डी प्रवेश पत्र से पहले इनकी घोषणा की जाएगी – परीक्षा की तारीख, शहर और सत्र

आरआरबी जल्द ही उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख, शहर और सत्र का खुलासा करेगा । यह 16 आरआरबी की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जाएगा – अहमदाबाद, पटना, अजमेर, मुंबई, सिकंदराबाद, इलाहाबाद, कोलकाता, बैंगलोर, गुवाहाटी, भोपाल, गोरखपुर, चेन्नई, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, रांची और बिलासपुर।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि, सत्र, और शहर लॉगिन के माध्यम से और यह उम्मीदवारों तक पहुँचने के लिए पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी घोषणा की जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि एक बार आवंटित केंद्र और तारीख बदली नहीं जाएगी।

आरआरबी समूह डी प्रवेश पत्र केवल सफल आवेदन स्थिति वाले उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा

आरआरबी समूह डी 2018 के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए , उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचना होगा और लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा। प्रवेश पत्र में स्थान पता, परीक्षा तिथि और समय, रिपोर्टिंग समय, निर्देश इत्यादि जैसे विवरण होंगे।

उम्मीदवारों को आरआरबी समूह डी ई-कॉल पत्र को एक प्रिंट प्रति के रूप में ले जाना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को एक फोटो आईडी सबूत और पास पोर्ट आकार की तस्वीर लेनी होगी । एक वैध आईडी मतदाता आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि हो सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि तस्वीर आरआरबी समूह डी के आवेदन पत्र में अपलोड की गई हो।

मॉक टेस्ट भी जारी किया जाएगा

रेलवे बोर्ड उम्मीदवारों के लिए एक नकली परीक्षण भी जारी करेगा। इसे ऑनलाइन भी जारी किया जाएगा और इसके माध्यम से उम्मीदवार अभ्यास कर सकते हैं और देख सकते हैं कि सीबीटी कैसा रहेगा। अभ्यर्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि आरआरबी ग्रुप डी मॉक टेस्ट तैयारी में मदद नहीं करेगा, लेकिन उम्मीदवारों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि सीबीटी कैसा रहेगा।

आरआरबी समूह डी सीबीटी 100 प्रश्नों के साथ 90 मिनट की परीक्षा होगी

आरआरबी समूह डी सीबीटी 2018 में, प्रश्नों से गणित, सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य विज्ञान, वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता से पूछा जाएगा। उम्मीदवारों को दी गई समयावधि में सभी प्रश्नों को हल करना होगा। सभी 100 प्रश्न एकाधिक विकल्प प्रकार होंगे|

 

परीक्षा अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कटऑफ से अधिक अंक प्राप्त करना होगा। आरआरबी समूह डी के लिए कटऑफ सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 40%, ओबीसी और एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30% और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 25% है। उम्मीदवार जो सीबीटी अर्हता प्राप्त करेंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, दस्तावेज सत्यापन चरण के अनुसार।

तुम क्या सोचते हो? क्या आरआरबी अगस्त के अंत तक समूह डी परीक्षा तिथियों की घोषणा करेगा या परीक्षा में और देरी होगी? आइए नीचे टिप्पणी अनुभागों में अपने विचारों को जानें। 

Advertisements

1 Comment

Add a Comment
  1. Rajesh kumar yadav

    Sir kab tak gorup d ka adimt card aayga

Leave a Reply

© Railway Recruitment 2018